यूपीएससी भर्ती एसएससी भर्ती पीएससी भर्ती व्यापमं भर्ती रेलवे भर्ती इंजीनियर भर्ती शिक्षक आल इंडिया भर्ती
इंटरव्यूह भर्ती 5वीं पास भर्ती 8वीं पास भर्ती 10वीं पास भर्ती 12वीं पास भर्ती ग्रेजुएट पास भर्ती
स्टेनोग्राफर भर्ती सहायक ग्रेड भर्ती डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती ग्रंथपाल भर्ती लेखापाल भर्ती क्लर्क भर्ती वन विभाग भर्ती खाद्य विभाग भर्ती
कलेक्टर ऑफिस भर्ती जिला पंचायत भर्ती कृषि विभाग भर्ती बैंक भर्ती न्यायालय में भर्ती पोस्ट ऑफिस भर्ती स्वास्थ्य विभाग भर्ती
पटवारी भर्ती छात्रावास अधीक्षक भर्ती वनरक्षक भर्ती कांस्टेबल भर्ती नगर सैनिक भर्ती नर्स प्रशिक्षु/अपरेंटिस भर्ती
वाहन चालक भर्ती चपरासी भर्ती सफाईकर्मी भर्ती चौकीदार भर्ती वाटरमैन भर्ती पुलिस भर्ती आर्मी भर्ती
How to Check Aadhaar Pan Link Status 2023

पैन को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ी, पैन आधार इस तरह से लिंक करें

How to Check Aadhaar Pan Link Status 2023 : पैन को आधार से लिंक कराने की समयसीमा (Pan Aadhaar Link Deadline) पास आते ही लोग तेजी से इसे लिंक कराने में जुट गए हैं। लेकिन कैसे पता चलेगा कि आपका पैन आपके आधार के साथ पहले से लिंक है या नहीं? इसका भी एक प्रोसेस है। इससे आप अपने पैन-आधार लिंक का स्टेटस चेक (Pan Aadhaar Link Status 2023) कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको यह पूरा प्रोसेस बताएंगे। पैन को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है। अगर इस तारीख तक आपका पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नहीं हुआ, तो यह बेकार हो जाएगा। आपको बेकार पैन कार्ड के इस्तेमाल पर जुर्माना देना होगा। साथ ही आप कई जरूरी काम नहीं कर पाएंगे।

 

इस तरह चेक करें पैन-आधार लिंक स्टेटस (How to Check Aadhaar Pan Link Status 2023) :-

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। इसका लिंक निम्न है- https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/
  • इसके बाद आपको सबसे ऊपर दिए गए ‘Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा। उसमें आपको अपना पैन नंबर और आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • अब आपको नीचे राइट साइड में दिए गए ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो आपके सामने “PAN not linked with Aadhaar. Please click the “Link Aadhaar” मैसेज लिखा आ जाएगा। वहीं, अगर आपका पैन कार्ड आधार के साथ लिंक होगा, तो आपको “Your Aadhaar is linked with PAN” का मैसेज दिखाई देगा।

 

₹10,000 जुर्माना और रुक जाएंगे कई जरूरी काम, पैन-आधार करा लें लिंक, यह है प्रोसेस :-

क्या आपने अभी तक भी पैन (Pan Card) को आधार (Aadhaar) से लिंक नहीं करवाया है? अगर नहीं, तो जल्द से जल्द करवा लीजिए। इस महीने तक ऐसा नहीं हुआ तो आपको काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। अगले महीने से आपका पैन कार्ड सिर्फ एक प्लास्टिक का टुकड़ा बन जाएगा। आपके पास पैन कार्ड होना या ना होना एक समान बात होगी। इस पैन कार्ड को कहीं यूज करेंगे, तो वह पैन नहीं होने के बराबर ही माना जाएगा।

 

क्या होगा नुकसान? :-

अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया, तो यह बेकार हो जाएगा। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार, वह व्यक्ति इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत पैन नहीं देने के बराबर ही उत्तरदायी होगा। ऐसे में आप वे सभी वित्तीय कार्य नहीं कर पाएंगे, जिनमें पैन कार्ड जरूरी होता है। पैन आधार लिंक नहीं होने पर आप अगले महीने से म्यूचुअल फंड, स्टॉक और बैंक अकाउंट खुलवाने जैसे काम भी नहीं कर पाएंगे।

 

10,000 रुपये लगेगा जुर्माना :-

अगले महीने से इस बेकार पेन कार्ड को आप वित्तीय कार्यों के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया लग सकता है। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272B के तहत आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आप पैन को आधार से लिंक करा लेते हैं तो आपको सिर्फ 1000 रुपये ही लेट फाइन देना है।

 

इस तरह भरें जुर्माना :-

  • सीबीडीटी ने 30 जून, 2022 के बाद से पैन को आधार से लिंक कराने पर 1000 रुपये लेट फाइन लगाय था। पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको लेट फीस भरनी होगी।
  • इसके लिए आपको https://onlineservices.tin.egov-nsdl.com/etaxnew/tdsnontds.jsp Protean पर जाना होगा।
  • अब आपको CHALLAN NO/ITNS 280 पर क्लिक करने के बाद Tax Applicable विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आप डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के जरिए भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं।
  • अब आपको अपना पैन नंबर और कैप्चा भरकर प्रोसीड पर क्लिक करना होगा।
  • इससे पैन-आधार लिंक के लिए लेट फीस का पेमेंट हो जाएगा।

 

ऐसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक :-

पैन को आधार से लिंक करने के लिए बेहद आसान प्रोसेस है। आप SMS और ऑनलाइन दोनों तरीकों से पैन को आधार से लिंक करा सकते हैं। SMS से लिंक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा। आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर भी पैन-आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा।

  • इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद लॉग-इन करें। पैन नंबर आपका यूजर आईडी होगा।
  • मेन मेनु बार में ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।
  • अपना पैन नंबर, आधार नंबर और अपना नाम दर्ज करें।
  • I have only year of birth in Aadhaar card पर क्लिक करें।
  • अब ‘लिंक आधार’ बटन पर क्लिक करें।
  • ‘लिंक नाऊ’ बटन पर क्लिक करने के बाद आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा।

 

पैन-आधार लिंक करने की नई डेडलाइन :- 

टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar Pan Link) करने की अंतिम तारीख को फिर से बढ़ा दी है। सरकार ने इसे 31 मार्च 2023 से बढ़ा 30 जून 2023 कर दिया है। आयकर विभाग (Income Tax Department) की रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 2 करोड़ पैन धारकों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया था। ऐसे पैन कार्ड धारकों को थोड़ी और राहत देते हुए सरकार ने पैन-आधार कार्ड लिंकिंग की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी है।

Download Official Notification

Also Read :
error: Content is protected !!